Monday , June 17 2024
Breaking News

बिगुल वादन के पुरुष-प्रधान क्षेत्र में अपनी जगह बनाते हुए हिमाचल प्रदेश पुलिस की तीन महिला कर्मियों ने लैंगिक रूढ़िवादिता को तोड़ दिया

शिमला
बिगुल वादन के पुरुष-प्रधान क्षेत्र में अपनी जगह बनाते हुए हिमाचल प्रदेश पुलिस की तीन महिला कर्मियों ने लैंगिक रूढ़िवादिता को तोड़ दिया है। उन्होंने डरोह में एचपी पुलिस प्रशिक्षण कॉलेज में 'महिला बिगुल वादक' बनने के लिए प्रशिक्षण पूरा कर लिया है।

उन्होंने बिगुल वादक का चार महीने का बेसिक कोर्स पूरा किया है। पुलिस ने को बताया कि तीनों महिला कांस्टेबल – शिवानी, श्वेता और नीशु – अब इंडियन रिजर्व बटालियन में गौरवान्वित बिगुल वादकों की जिम्मेदारी निभा रही हैं।

पुलिस ने एक बयान में कहा, महिला बिगुल वादकों को पुलिस में शामिल करना न सिर्फ विविधता के प्रति विभाग की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, बल्कि न्याय प्रवर्तन में रुचि रखने वाली आकांक्षी महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत भी है।

पुलिस महानिरीक्षक बिमला गुप्ता के पुलिस प्रशिक्षण कॉलेज का प्रिंसिपल बनने के बाद यह पहल की गई है। एक अधिकारी ने कहा कि यह पुलिस महानिदेशक की अब तक पुरुषों के लिए आरक्षित क्षेत्रों में महिला पुलिस कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने की सोच के अनुरूप है।

About rishi pandit

Check Also

Train Accident: खराब सिग्नल को तेज गति से पार करने दिया गया या फिर लोको पायलट ने की अनदेखी? रेलवे ने कही यह बात

National railway board told the reason behind the train accident in darjeeling news and updates: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *